हँसे नववर्ष !


नवागत वर्ष,
हर्ष हो हर्ष ।
सजे कचनार ।
गगन गुलजार ।।

सघन वन सजे ।
शरद ऋतु रजे ।।
कटीली झाड़ ।
कुसुम की आँड़ ।।

छुपी जाए ।
वो शर्माए ।।
कहे ऋतुराज ।
चले हैं साज ।।

बसंती रंग ।
मैं हूँ बेरंग ।।
मिलूँ कैसे ?
समुख उनसे ।।

कहेगा वो ।
हंसेगा वो ।।
कटीली हूँ ।
नुकीली हूँ ।।

अरे ऐ मन ।
न कर अनमन ।।
मैं हूँ जैसी ।
मगर फिर भी  ।।

उसी की हूँ  ।
मैं देती हूँ ।।
सदा संबल ।
वो जाता खिल ।।

खड़ा मधुमास ।
जगाता आस ।।
करूँ स्वागत ।
वो है आगत ।।

कुसुम ले नव ।
बिहँसती भव ।।
भ्रमर के गीत ।
मधुर संगीत ।।

घुला जग में ।
मेरे रग में । ।
हँसे नव वर्ष ।
दिखे उत्कर्ष ।।

सभी खुश हों ।
जगत सुख हों ।।
यही विनती ।
मैं हूँ करती ।।

**जिज्ञासा सिंह**

32 टिप्‍पणियां:

  1. उत्तर
    1. बहुत बहुत आभार पुरषोत्तम जी, नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई 💐💐

      हटाएं
  2. अभी तो नववर्ष कलेण्डर वाला आया है । हिंदी तिथि वाला आएगा
    तब बसंत की बात होगी ।।
    बहुत खूबसूरत भावों से ओत प्रोत रचना ।।
    शुभकामनाएँ ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. बहुत-बहुत आभार आदरणीय दीदी। आपको नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं और बहुत-बहुत बधाई💐💐

      हटाएं
  3. वाह! बहुत सुंदर। आपको सपरिवार नए वर्ष की शुभकामनाएँ!!!

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आदरणीय विश्व मोहन जी आपको भी सपरिवार नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं और बहुत-बहुत बधाई 🙏💐💐
      कविता की तारीफ के लिए तहे दिल से शुक्रिया 🙏

      हटाएं
  4. सादर नमस्कार ,

    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार(2-1-22) को २0२२ कहता है २०२२(चर्चा अंक4297)पर भी होगी।
    आप भी सादर आमंत्रित है..आप की उपस्थिति मंच की शोभा बढ़ायेगी .
    --
    कामिनी सिन्हा

    जवाब देंहटाएं
  5. कामिनी जी, नमस्कार 🙏
    सबसे पहले आपको सपरिवार नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं और असंख्य बधाइयां ।
    चर्चा मंच में रचना को शामिल करने के लिए आपका बहुत-बहुत अभिनंदन । चर्चामंच को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं ।

    जवाब देंहटाएं
  6. आदरणीया जिज्ञासा जी, नमस्ते👏! आपको सपरिवार वर्ष की ढेर सारी शुभकामनाएँ!
    कुसुम ले नव ।
    बिहँसती भव ।।
    भ्रमर के गीत ।
    मधुर संगीत ।।
    नवीन उल्लास जगाती सुंदर रचना! साधुवाद!--ब्रजेंद्रनाथ

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपको मेरा हार्दिक अभिवादन 🙏
      नव वर्ष की आपको हार्दिक शुभकामनाएं 💐
      आपकी प्रशंसा ने मेरी रचना का मान रख लिया आप की उपस्थिति ही मेरे लिए सौभाग्य की बात है ।

      हटाएं
  7. सुंदर प्रस्तुति। अंग्रेज़ी नववर्ष की बधाई।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. बहुत-बहुत आभार नीतीश जी आपकी प्रशंसा को नमन । बिल्कुल सही कहा आपने यह अंग्रेजी नववर्ष है लेकिन क्या करें बचपन से यही मनाते देख रही हूं, अब जब समझ में आया है, तो मैं दोनों मना लेती हूं,हालांकि दिल में तो चैत्र मास का नव वर्ष बसा हुआ है,आपकी अभिव्यक्ति का वंदन करती हूं ।

      हटाएं
  8. बहुत सुंदर। नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं...

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. बहुत-बहुत आभार ज्योति जी, आपको भी नव वर्ष की मेरी हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई । आशा है आप स्वस्थ होंगी ।
      यह नया साल आपके जीवन में अच्छा स्वास्थ्य और खुशियां प्रदान करें । यही भगवान से प्रार्थना है ।

      हटाएं
  9. बहुत ही खूबसूरत !
    नववर्ष मंगलमय हो
    नवजोत लिए,
    नव आश लिए,
    नवदीप का प्रकाश लिए,
    नववर्ष आए आपके जीवन में
    खुशियाँ अपार लिए 🙏🙏
    नववर्ष की हार्दिक हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं 🙏

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. प्रिय मनीषा तुम्हें नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं और बहुत-बहुत बधाई । तुमbनए साल में खूब नवसृजन करो और अच्छी-अच्छी रचनाएं हमें पढ़ने का मौका दो ।
      तुम्हारी आशु पंक्तियों ने मेरे सृजन की शोभा बढ़ा दी है तुम्हें मेरा बहुत-बहुत स्नेह आशीष 💐

      हटाएं
  10. वाह!बहुत सुंदर सृजन।
    नववर्ष की हार्दिक हार्दिक बधाई एवं ढेरों शुभकामनाएँ जिज्ञासा जी।
    सादर

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. प्रिय अनीता जी सबसे पहले आपको नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं और बहुत सारी बधाई । नए साल में आपखूब अच्छा लिखें और हमें पढ़ने का मौका दें । मेरी हार्दिक शुभकामनाएं आपको और आपके परिवार को भी 💐

      हटाएं
  11. सभी खुश हों ।
    जगत सुख हों ।।
    यही विनती ।
    मैं हूँ करती ।।
    ..बहुत सुंदर,,,

    जवाब देंहटाएं
  12. कविता जी नव वर्ष पर आपको सपरिवार हार्दिक शुभकामनाएं और ढेरों बधाइयां । मेरी रचना की तारीफ के लिए आपका बहुत-बहुत आभार और अभिनंदन 💐

    जवाब देंहटाएं
  13. बहुत बहुत आभार शिवम जी,
    नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं और बहुत-बहुत बधाई 💐💐

    जवाब देंहटाएं
  14. घुला जग में ।
    मेरे रग में । ।
    हँसे नव वर्ष ।
    दिखे उत्कर्ष ।।
    भावों को गूँथ दिया जिज्ञासा जी जैसे वेणी में फूल । बहुत बहुत शुभकामनाएं आपको नववर्ष की 🙏💐🙏

    जवाब देंहटाएं
  15. आपका हार्दिक आभार इतनी सुंदर प्रतिक्रिया के लिए आदरणीय मीना जी 💐🙏

    जवाब देंहटाएं
  16. नव वर्ष के स्वागत में रची सुंदर रचना!

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपका हार्दिक आभार आदरणीय दीदी । नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं और बहुत-बहुत बधाई 💐💐

      हटाएं
  17. आपकी प्रतिक्रिया ने सृजन को सार्थक कर दिया ।आपको मेरा कोटि-कोटि नमन और बंदन । नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं ।

    जवाब देंहटाएं
  18. खड़ा मधुमास ।
    जगाता आस ।।
    करूँ स्वागत ।
    वो है आगत ।।
    बहुत ही रंगीला और मनमोहक सृजन प्रिय जिज्ञासा जी | मनमोहन चित्र और सरस शब्दों ने अभिनव जादू सा जगाया है | देर से ही सही आपको नववर्ष की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं |

    जवाब देंहटाएं
  19. अरे आपकी हर कामना मुझ तक पहुंच जाती हैं, नव वर्ष में भी आपका ये अटूट प्रेम की आकांक्षा है और प्रार्थना भी💐🙏

    जवाब देंहटाएं